Monday, December 22, 2008

"तेरी याद"

पिछले दो दिन से उससे बात नहीं की थी। शनिवार का तो दिन किसी तरह निकाल दिया था। पर कल रविवार का दिन बिताना मुश्किल हो गया। सुबह से ही मन उदास था। उसकी आवाज सुनने के लिए मेरे कान तरस रहे थे। दिल में एक अजीब सी बेचैनी हो रही थी। मन बस उसके ख्यालों में ही खोया हुआ था। वो सारी पुरानी बातें याद आ रही थी जो कि मैंने उसके साथ बिताई थी। अपने आप को बिजी रखने के लिए सुबह अपने एक दोस्त के पास चला गया। उसके घर गया तो पता चला की वो साहब तो अभी सोकर उठा है ओर अभी नहा रहा है। खैर उसके घर थोड़ा वेट किया फिर उसके साथ बाहर घूमने निकल गया। पता नहीं तब भी मन कुछ अच्छा नहीं लग रहा था। हम दोनों को घूमते-घूमते 3-4 घंटे हो गए। फिर एक पार्क में जाकर बैठ गए और ईधर-उधर की बातें करने लगे। पर इस बीच भी मेरा मन वहां नहीं था। वो किसी को 'मिस' कर रहा था। और शायद किसी को ढूंढ रहा था। और भगवान से प्रार्थना कर रहा था कि भगवान उससे मुझे कभी भी अलग मत करना। मैं उसके बिना नहीं जी सकता। बस फिर 3 बजे घर आया और खाना खाकर लेट गया। पर नींद नहीं आई। फिर रात होते-होते उसकी याद भी बढ़ती चली गई और मन की उदासी भी। रात को खाना भी खाने का मन नहीं कर रहा था। पर फिर भी जबर्दस्ती खाया। और कल की पूरी रात बिना नींद के आंखों ही आंखों में निकाल दी। कभी-कभी सोचता हूं कि क्या इसी को प्यार कहते हैं।

आज सुबह जल्दी उठा क्योंकि नींद तो आई नहीं थी। फिर नहा-धोकर सबसे पहले पूजा की फिर मंदिर गया। जैसा कि हर सोमवार को जाता हूं। पर आज पूजा में भी मन नहीं लग रहा था। मन बार-बार उसी की तरफ जा रहा था। फिर मंदिर से आकर नाश्ता किया। और 9.30 बजे तक घर से निकल गया। बस मेरा ध्यान मेरे मोबाईल पर ही था। की कब ये वाईबरेट हो। मैं बड़ी बेचैनी से उसके फोन कॉल का वेट कर रहा था। खैर 10.24 मिनट पर मेरा इंतजार खत्म हुआ। फोन वाईबरेट हुआ। मैंने फोन देखा तो दिल को सुकून मिला। फोन पिक करते ही मैंने उसे 'हाय' कहा उसके 'हाय' बोलने से पहले ही मैंने उसे कहा 'जान' 'आई लव यू', वो हंसते हुए बोली 'हां आई लव यू टू' क्या हुआ। मैंने हंसते और एक्साईडेट होते हुए उससे कहा कि 'जान' मैं तुमको बता नहीं सकता कि मैं आज तुम्हारा कितनी बेताबी से इंतजार कर रहा था। मैंने उससे कहा 'आई मिस यू लाट' 'जान' कल से तुम्हारी इतनी ज्यादा याद आ रही थी कि मत पूछो। मैं तुमको बता नहीं सकता कि मैं तुमको कितना 'मिस' कर रहा था। उसने हंसते हुए कहा अच्छा। हां मैं भी तुमको बहुत मिस कर रही थी। मुझे भी तुम्हारी बहुत याद आ रही थी। फिर उसने पूछा अच्छा बताओ कि दो दिनों में क्या किया? मैंने कहा 'जान' सिर्फ तुमको 'मिस' किया और तुमको याद किया। वो फिर से हंसने लगी। फिर उसने कहा 'जान' ऐसा क्यों सोचते हो कि मैं तुमको छोड़ दूंगी मैं तुमको कभी नहीं छोडूंगी। मैं दिल्ली जरूर आऊंगी। पर पहले मुझे चण्डीगढ़ जाना पड़ेगा। क्योंकि मेरी नानी वहां रहती है और मुझे चण्डीगढ़ गए हुए कई साल हो गए हैं। और उन्होंने मुझे वहां बुलाया है। मैंने कहा 'जान' मुझे पता है कि तुम अगर चण्डीगढ़ गई तो वहां से कभी नहीं आओगी। वहीं कहीं जॉब कर लोगी। उसने कहा नहीं 'जान' वहां पर फैशन से रिलेडिट कोई इंडस्ट्रीज नहीं है। मैं दिल्ली ही आऊंगी तुम परेशान मत हो। मैंने कहा 'जान' मुझे नहीं पता तुम चण्डीगढ़ नहीं जाओगी। वहां जाकर तो तुम मुझे और भी भूल जाओगी। उसने कहा 'जान' तुम ऐसा मत सोचो मैं तुमको नहीं भूल सकती।

मैं जहां भी जाती हूं सबसे पहले तुमको ही बताती हूं। और शायद कुछ टाईम बाद मेरा मोबाईल भी मुझको मिल जाए। तो तुम परेशान मत हो हम हमेशा कांटेक्ट में ही रहेंगे। मैंने उससे सिर्फ इतना कहा कि 'जान' तुमको नहीं पता मैं तुमको कितना प्यार करता हूं। मैं तुम्हारे बिना नहीं रह सकता। मैं तुम्हारे लिए कुछ भी कर सकता हूं। उसने कहा मुझे पता है कि तुम्हारे जितना प्यार मुझे कोई नहीं करता। और मैं भी तुमको उतना ही प्यार करती हूं। फिर उसने कहा तुम अभी से परेशान मत हो मैं अभी कहीं नहीं जा रही हूं। जहां भी जाउंगी तुमको बता कर ही जाउंगी। और तुमसे बात करती रहूंगी। उसने कहा चलो अब मैं चलती हूं क्लास के लिए लेट हो रहीं हूं। बाकी बात परसो करूंगी। अब तुम हंसों और खुश रहा करो। मैं तुमको कभी नहीं छोड़ने वाली।

मैंने उससे कहा जान जिस दिन तुमने मुझे छोड़ दिया उस दिन शायद मैं जिंदा भी न रहूं। उसने कहा तुम ये ऐसी बातें मत किया करो। तुमको कुछ नहीं होगा। 'आई लव यू' मैंने भी उसको बोला 'आई लव यू टू' अपना ख्याल रखना। मेडीसन टाईम पर लेना। मैंने पूछा आज मेडीसन ली। उसने कहा आज मैं भूल गई मैंने उसको डांटा की देखो ऐसी लापरवाही मत किया करो अपना ख्याल रखा करो अब क्लास से जाने के बाद सबसे पहले मेडीसन लेना ओके। उसने कहा हां ठीक है। उसने भी कहा तुम भी अपना ख्याल रखना। खाना-पीना टाईम से खाना। और ज्यादा टेंशन मत लिया करो। हमेशा खुश रहा करो। चलो अब बॉय टेक केयर। अब परसो बात करेंगे। फिर दोनों ने फोन पर ही एक-दूसरे को किस किया और आई लव यू बोल कर फोन काट दिया।

3 comments:

शोभा said...

बहुत भावभरी अभिव्यक्ति।

Anonymous said...

दोस्त,
यादों को जिस सलीके से आपने शब्द दिया है, बेहतरीन है, कुछ पुरानी सी यादें धुंधली परत के साथ उभर आयी, आपके इन्तेजार की सीमा समाप्त हो की प्रार्थना के साथ
रजनीश

Vinay said...

बहुत ही बढ़िया लिखा

-----------------------
http://prajapativinay.blogspot.com/